Umaria

उमरिया स्टेशन के करीब दो हिस्सो में बटी मालगाड़ी, रेलवे फाटक के पास 45 मिनट लगा रहा जाम – Goods train split into two near Umaria station jammed for 45 minutes near railway gate

मालगाड़ी का आधा हिस्सा आगे निकल गया था और आधा हिस्सा फाटक पर ही पीछे की तरफ सरकने लगा।

द्वारा Prashant Pandey

प्रकाशित तिथि:

शनिवार, 13 अप्रैल 2024 09:15 अपराह्न (IST)

अद्यतन दिनांक:

शनिवार, 13 अप्रैल 2024 10:04 अपराह्न (IST)

उमरिया में मालगाड़ी दो हिस्सों में बटी। फाइल फोटो।

पर प्रकाश डाला गया

  1. जानकारी के मुताबिक रेलवे वैगन में ओवरलोडिंग के कारण यह स्थिति निर्मित हुई।
  2. सिंगल टोला रेलवे फाटक पर दोनों ही तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई थी।
  3. लान्ग हाल दो मालगाड़ियों को तीन इंजनों के साथ जोड़कर तैयार किया जाता है।

उमरिया। शनिवार की रात लगभग 8बजे बिलासपुर-कटनी रेल खंड के उमरिया रेलवे स्टेशन से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर कटनी की दिशा में सिंगल टोला फाटक पर उमरिया से कटनी की तरफ जा रही लॉन्ग हाल मालगाड़ी दो हिस्सों में बट गई। जिसकी वजह से फाटक पर लगभग 45 मिनट जाम लग रहा। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे वैगन में ओवरलोडिंग के कारण यह स्थिति निर्मित हुई। लान्ग हाल पार्ट होने के कारण मालगाड़ी का आधा हिस्सा आगे निकल गया था और आधा हिस्सा फाटक पर ही पीछे की तरफ सरकने लगा। इसकी वजह से कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं हुआ।

जोड़कर किया रवाना

इस मामले में जब रेलवे के अधिकारियों से जानकारी चाही गई तो उन्होंने आनभिज्ञता जाहिर की। हालांकि रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लान्ग हाल के पार्ट होने के बाद रेलवे स्टेशन से तकनीकी कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने फिर से लान्ग हाल को जोड़कर आगे की तरफ रवाना कर दिया। इस दौरान सिंगल टोला रेलवे फाटक पर दोनों ही तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। लोगों को इस दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

क्या है लान्ग हाल

लान्ग हाल दो मालगाड़ियों को तीन इंजनों के साथ जोड़कर तैयार किया जाता है, जिसमें एक ही बार में लगभग 120 डिब्बों की मालगाड़ी ज्यादा माल लेकर निकल सकती है। लान्ग हाल का प्रयोग कुछ वर्ष पहले ही शुरू किया गया था और इसे अभी भी प्रयोग के तौर पर चलाया जा रहा है। लान्ग हाल के कारण पहले भी उमरिया और कटनी के बीच इसी तरह की कई घटनाएं हो चुकी है।

इसके कारण अक्सर ट्रेन भी लेट हो जाती हैं। इसकी वजह यह है कि सभी रेलवे स्टेशनों में लान्ग हाल को खड़ा करने की व्यवस्था नहीं है, परिणाम स्वरुप एक बार जब लान्ग हाल मालगाड़ी चलना शुरू करती है तो उसे सिर्फ उन स्टेशनों पर ही रोका जाता है जहां रेलवे ट्रैक की लंबाई दो माल गाड़ियों को एक साथ खड़े करने लायक हो।

MP DRISHTI NEWS

लेटेस्ट व शानदार खबरों के साथ सभी खबरें देखने के लिए बने रहे आपके आपने चैनल पर..... Mp drishti news

Related Articles

Back to top button