Umaria

Umaria News: स्कूल की छत से गिरकर गई मासूम छात्र की जान, 11 वर्ष का था बच्चा – Umaria News Innocent student lost his life after falling from the roof of the school the child was 11 years old

अचानक बच्चे के नीचे गिरने से चीख-पुकार मच गई। स्कूल में ही हो गई मौत बताया गया है कि छत से गिरने के बाद कुछ देर तक मासूम अनुराग तड़ता रहा और फिर शांत हो गया।

द्वारा पारस पांडे

प्रकाशित तिथि:

शनिवार, 30 मार्च 2024 05:01 अपराह्न (IST)

अद्यतन दिनांक:

शनिवार, 30 मार्च 2024 05:01 अपराह्न (IST)

स्कूल की छत से गिरकर हुई मासूम छात्र की मौत

पर प्रकाश डाला गया

  1. शिक्षकों ने छत पर जाने की जानकारी से जताई अनभिज्ञता

उमरिया, करकेली नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले के करकेली ग्राम पंचायत में कक्षा छह के एक 11 वर्षीय छात्र की स्कूल की छत से गिर जाने से मौत हो गई। यह घटना दोपहर 12 बजे करकेली नदी टोला प्राथमिक स्कूल में हुई। हालांकि मृतक छात्र इस स्कूल में नहीं पढ़ता था। मृतक का नाम अनुराग प्रजापति पिता शिवलाल प्रजापति, उम्र 11 वर्ष बताई गई है। घटना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार बच्चे के छत से गिरने के बाद स्कूल में कोहराम सा मच गया। घटना के बाद ही स्कूल के शिक्षकों को पता चला कि कोई स्कूल की छत पर भी चढ़ा हुआ था।

अचानक बच्चे के नीचे गिरने से चीख-पुकार मच गई। स्कूल में ही हो गई मौत बताया गया है कि छत से गिरने के बाद कुछ देर तक मासूम अनुराग तड़ता रहा और फिर शांत हो गया। हालांकि उसे तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया जहां डॉकटरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताया गया है कि स्कूल परिसर में ही मासूम अनुराग की छत से गिरने के कुछ ही क्षणों बाद मौत हो गई थी। अनुराग के छत से गिरते ही स्कूल परिसर में मौजूद सभी शिक्षक मौके पर पहुंच गए और उसे वहां से उठा लिया गया।

स्कूल में परीक्षा चल रही थी जिसकी वजह से काफी लोग मौके पर मौजूद थे। छत पर चढ़ने का नहीं आया कारण अनुराग प्रजापित स्कूल की छत पर क्यों चढ़ा इसकी कोई वजह अभी तक सामने नहीं आई है। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि वह आम तोड़ने चढ़ा होगा लेकिन अभी तो पेड़ पर आम भी नहीं आए हैं। गांव में यह चर्चा भी है कि संभवत: उसे किसी ने स्कूल की छत पर चढ़ाया होगा जिसके कारण वह हादसे का शिकार हुआ है। जो भी वजह हो वह जांच के बाद ही सामने आएगी। गांव में इस घटना के बाद से ही लोग घटना को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

कहीं बच्चों की जान का दुश्मन न बन जाए लुका छिपी का खेल

अमिलिहा हायर सेकेंडरी स्कूल में नए भवन के सामने से नहीं हटाया गया खंडहर हो चुका पुराना भवन उमरिया। बच्चे जब लुकाछिपी का खेल खेलते हैं तो वे कहीं भी जाकर छिप जाते हैं। दरअसल उन्हें इस बात का अहसास ही नहीं होता कि जहां वे छिपे हैं वहां कितना बड़ा खतरा हो सकता है।

ऐसे खतरों को महसूस करना और उसे दूर करना समझदार लोगों और जिले के अधिकारियों की जिम्मेदारी है। हालांकि इसी तरह का एक बड़ा खतरा पाली जनपद क्षेत्र के ग्राम अमिहिला हायर सेकेंडरी स्कूल में ठेकेदार ने खड़ा कर रखा है लेकिन उसे दूर करने के लिए अधिकारी बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

अमिलिहा हायर सेकेंडरी स्कूल में पीआईयू ने एक दो मंजिला नई बिल्डिंग बनाई है लेकिन इस बिल्डिंग के सामने बने पुराने भवन को ठेकेदार ने नहीं हटाया। इससे यहां बच्चों पर खतरा बना रहता है। हादसे की आशंका स्कूल के समय में और स्कूल बंद होने के बाद भी बच्चे स्कूल परिसर में खेलते हुए नजर आते हैं।

लुकाछिपी का खेल खेलते समय स्कूल के बच्चे परिसर में बने इस खंडहरनुमा भवन में छिपने के लिए घुस जाते हैं। जब कभी किसी मास्टर की नजर बच्चों पर पड़ जाती है तो वे बच्चों को डाटकर उस खंडहर में जाने से रोक देते हैं लेकिन जब नजर नहीं पड़ती तो बच्चे खंडहरनुमा भवन के अंदर छिप जाते हैं।

इससे वे कभी भी किसी मुश्किल में फंस सकते हैं। कमिश्नर ने किया था दौरा पिछले दिनों नवागत कमिश्नर ने स्कूल का दौरा किया था और उन्होंने मतदान केन्द्र की द्ष्टि से सुरक्षा पर जोर भी दिया था। पर सवाल उठता है कि जिस परिसर में इस तरह का खंडहर है वहां सुरक्षा कैसे संभव है। मतदान केन्द्र की द्ष्टि से भी देखा जाए तो इस खंडहरनुमा भवन को तो चुनाव से पहले ही हटा दिया जाना चाहिए।

MP DRISHTI NEWS

लेटेस्ट व शानदार खबरों के साथ सभी खबरें देखने के लिए बने रहे आपके आपने चैनल पर..... Mp drishti news

Related Articles

Back to top button