National News

केजरीवाल बोले- 48 बार खाना आया, आम सिर्फ 3 बार: ED ने कहा था- जानबूझकर आम-मिठाई खा रहे, ताकि शुगर बढ़े और बेल मिले

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ED ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वे 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार 18 अप्रैल को आरोप लगाया था कि वे जेल में जानबूझकर मीठा खा रहे हैं, ताकि इससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाए और उन्हें मेडिकल के आधार पर जमानत मिल जाए।

केजरीवाल ने राऊज एवेन्यु कोर्ट में शुगर लेवल की रेगुलर जांच और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए डॉक्टर से परामर्श की याचिका लगाई थी। इस पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। केजरीवाल की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी, रमेश गुप्ता ने और ED की तरफ से जोहेब हुसैन ने दलीलें दीं।

​​​​​​सिंघवी ने कोर्ट में बताया कि केजरीवाल के घर से 48 बार खाना आया, उसमें से केवल 3 बार ही आम आए थे। कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद ED से अपना जवाब दाखिल करने कहा। साथ ही फैसला 22 अप्रैल तक के लिए सुरक्षित रख लिया है।

कोर्ट रूम लाइव…

सिंघवी – केजरीवाल की ताजा अर्जी की कॉपी ईडी को दे दी गई है।

हुसैन- हम जवाब दाखिल करना चाहेंगे। इसके लिए बहुत कम समय लेंगे।

गुप्ता- ईडी का इससे क्या लेना-देना है? यह हमारे और जेल अधिकारियों और कोर्ट के बीच का मामला है।

सिंघवी- ये सब जानते हैं कि उन्हें डायबिटीज है। 22 साल से उन्हें हर दिन इंसुलिन मिलता है। गिरफ़्तारी से काफी पहले एक इंसुलिन रिवर्सल शुरू हुआ।

सिंघवी- इसकी बहुत बारीकी से निगरानी करनी होगी। मैं जेल में रूटीन फॉलो नहीं कर पा रहा हूं। मैंने बार-बार कहा है कि केवल मेरा डॉक्टर ही इसकी बारीकी से जांच कर सकता है।
मेरी सिर्फ यही अपील है कि मुझे अपने डॉक्टर से परामर्श करने की परमिशन दी जाए।

सिंघवी- ED मीडिया ट्रायल चाहती है। 8 अप्रैल के बाद से केजरीवाल को आम नहीं भेजे गए हैं। आम को चीनी की गोलियों की तरह बताया गया। आम में शुगर ब्राउन राइस या सामान्य चावल की तुलना में कम शक्कर होती है। केजरीवाल अपनी चाय में शुगर फ्री यूज करते हैं।

ED कितनी छोटी हो सकती है। उनके आरोप झूठे हैं। सिर्फ इसलिए कि आपका मीडिया में बहुत असर है। आप यह पब्लिश करवाने में सक्षम हैं कि मैं आलू पूड़ी खा रहा हूं, भले ही यह खाना एक बार पूजा के दौरान भेजा गया था।

सिर्फ इसलिए कि मैं एक कैदी हूं, तो क्या मुझे सम्मानजनक जीवन और अच्छी सेहत का अधिकार नहीं हैं। देश को आजाद हुए 75 साल हो गए हैं, लेकिन ऐसा मैं पहली बार देख रहा हूं।

गुप्ता- ED कोई पार्टी नहीं हैं। यहां आने से पहले वे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। जेल वकील यहां है। ED को क्यों सुनना चाहिए? वे कह रहे हैं कि आम आदमी आम खा रहा है। क्या खाएंगे? मशरूम? आज अखबार में आधा पेज भरा हुआ है।

हुसैन- कल मेरा कहनना था कि उनका खाना डॉक्टर के निर्धारित चार्ट से मिलता नहीं है। डाइट चार्ट में मिठाई या फलों का कोई जिक्र नहीं है। बेहद कंट्रोल्ड फूड है। जो वे खा रहे हैं उससे शुगर लेवल बढ़ रहा है। इसलिए जेल से रिपोर्ट मांगी गई।

तिहाड़ के वकील- जब उन्हें (केजरीवाल को) भर्ती कराया गया तो उन्होंने कहा कि वह पहले इंसुलिन ले रहे थे लेकिन अब नहीं लेते। कुल मिलाकर ब्लड शुगर लेवल में है। उनके चार्ट में यह नहीं लिखा था कि उन्हें फल या कुछ लेना चाहिए। वे डाइट चार्ट फॉलो नहीं कर रहे हैं। हमें AIIMS से सलाह मिली कि उन्हें आम से परहेज करना चाहिए।

वकील- उन्हें डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए। इंसुलिन की कोई जरूरत नहीं है। घर से आया खाना चार्ट के मुताबिक होना चाहिए। वरना मैं यही सलाह दूंगा कि जेल नियमों के तहत इसकी परमिशन नहीं है।

कोर्ट (सिंघवी से)- 1 अप्रैल को घर के खाने को परमिशन मिली थी, तो आपने डाइट चार्ट दिया था। क्या उसे फॉलो किया है?

सिंघवी- हां, हम उसे फॉलो कर रहे हैं।

कोर्ट- हमारे पास जेल रिपोर्ट है कि वह क्या खा रहे हैं। क्या कोई अंतर है?

सिंघवी- इसमें ग्लूकोज टॉफी और केला कहा गया है। उन्हें नवरात्रि में तीन बार आम और एक आलू पूरी दी गई।

कोर्ट- हमें बहुत खुशी होगी अगर जेल अधिकारी कह दें कि घर के बने खाने की इजाजत नहीं है। घर का बना खाना रोक दीजिए और आप फिर नतीजा भुगतेंगे। मुझे डाइट चार्ट और जेल रिपोर्ट का तुलनात्मक चार्ट दीजिए। हमें लग रहा है कि इसमें निश्चित तौर पर अंतर है।

सिंघवी- आलू पुरी जैसा छोटा सा अंतर, इसे इंसुलिन लेने की अपील के खिलाफ कैसे लिया जा सकता है।

तिहाड़ के वकील- शुगर लेवल नॉर्मल है। ये ऑफिशियल रीडिंग है। उन्हे ब्लड शुगर के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। ऐसा नहीं है कि उस पर नजर नहीं रखी जा रही है या उसे कोई परेशानी हो रही है. जो भी सुविधाएं चाहिए, वह उपलब्ध करा दी गई हैं।

कोर्ट- इंसुलिन मुहैया कराने पर जेल डॉक्टर की क्या राय है?

तिहाड़ के वकील- प्रिस्क्रिप्शन में कहा गया है कि उन्हें कुछ सालों से इंसुलिन लेना बंद कर दिया गया है।

गुप्ता- नहीं, उन्हें 1 फरवरी 2024 को इंसुलिन दिया गया था।

तिहाड़ के वकील- यदि उसे अभी इंसुलिन दिया जाए तो उसे हाइपोग्लाइसेमिक रिएक्शप होगा।

हुसैन- मेरा एक सुझाव है कि एम्स के डॉक्टर को विचार करने दीजिए।

कोर्ट- हम एक मेडिकल बोर्ड बना सकते हैं। उसकी जांच किसी तीसरे व्यक्ति से कराई जाए।

सिंघवी- डॉक्टर पहले दिन से ही माइक्रो मैनेजमेंट कर रहे हैं। उनके साथ वीसी मीटिंग करने में क्या गलत है?

हुसैन- वे पहले ही कानूनी मुलाकातों का दुरुपयोग कर चुके हैं।

कोर्ट- आदेश सोमवार को सुनाया जाएगा। ED अपना जवाब दाखिल करे।

ED ने लगाए थे ये आरोप
ED के मुताबिक केजरीवाल को टाइप-2 डायबिटीज है, लेकिन वह जेल मे ं आलू पूड़ी, आम और मीठा खा रहे हैं। केजरीवाल शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में 18 दिन से बंद हैं और उन्हें घर का खाना खाने की परमिशन मिली है। कोर्ट ने इन आरोपों के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन से केजरीवाल के खाने-पीने और दवाओं की रिपोर्ट मांगी थी। इधर, केजरीवाल ने जेल में इंसुलिन मुहैया कराने के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट में याचिका दायर की।

तिहाड़ ने बताया 3 अप्रैल के बाद केजरीवाल को नाश्ते, लंच और डिनर में क्या दिया
केजरीवाल को 3 से 17 अप्रैल तक नाश्ते, लंच और डिनर में क्या-क्या दिया गया, तिहाड़ प्रशासन ने इसकी एक कॉपी भी ED और कोर्ट को भेजी थी। केजरीवाल को नाश्ते में रोजाना 4 अंडे, 2 केले के अलावा चाय, पोहा, उपमा, उत्तपम जैसा खाना दिया जा रहा है। वहीं लंच में भी रोटी, सब्जी, दाल, सलाद, मिक्स फ्रूट दिया गया है। डिनर में रोटी, दही, सलाद, अचार, सब्जी, दाल दी गई।

तिहाड़ से सामने आई फूड लिस्ट, जिसमें केजरीवाल को दिए गए खाने की डिटेल है।

आप का दावा- एजेंसी घर का खाना बंद करना चाहती है
केजरीवाल को लेकर ED के आरोपों के बाद गुरुवार (18 अप्रैल) को दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल रोज 54 यूनिट इंसुलिन लेते है। उन्हें सीवियर डायबिटीज है। ED केजरीवाल का घर का खाना बंद करना चाहती है।

आतिशी ने कहा- डायबिटिक पेशेंट क्या खाएगा, क्या एक्सरसाइज करेगा, ये तय रहता है। इसी वजह से कोर्ट ने उन्हें घर के खाने की परमिशन दी। ED केजरीवाल की सेहत बिगाड़ना और उनका घर का खाना रोकना चाहती है। ED के ये आरोप सरासर झूठे हैं।

MP DRISHTI NEWS

लेटेस्ट व शानदार खबरों के साथ सभी खबरें देखने के लिए बने रहे आपके आपने चैनल पर..... Mp drishti news

Related Articles

Back to top button