Ujjain

Ujjain News: महाकाल मंदिर में लग रहा फायर सेफ्टी सिस्टम, सुरक्षा की जांच करने पहुंची मुंबई की टीम – Fire safety system is being installed in Mahakal temple Mumbai team arrived to check the safety

कंपनी द्वारा अब तक मंदिर में पाइप लाइन बिछाकर विभिन्न स्थानों पर पाइंट लगाने का काम किया जा रहा है।

द्वारा Hemant Kumar Upadhyay

प्रकाशित तिथि:

गुरु, 18 अप्रैल 2024 09:49 पूर्वाह्न (IST)

अद्यतन दिनांक:

गुरु, 18 अप्रैल 2024 09:53 पूर्वाह्न (IST)

पर प्रकाश डाला गया

  1. महाकाल में किर्लोस्कर कंपनी लगा रही फायर सेफ्टी सिस्टम
  2. तीन साल में 75 फीसद काम पूरा
  3. निर्माण कार्य के चलते गति धीमी

नईदुनिया प्रतिनिधि, उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में किर्लोस्कर कंपनी द्वारा फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया जा रहा है। बीते तीन साल में 75 फीसद काम पूरा हो चुका है। शेष बचे काम को द्रुत गति से पूरा करने के लिए बुधवार को फायर एंड सेफ्टी की टीम ने मंदिर का निरीक्षण किया। बताया जाता है नव निर्माण के बाद एरिया बढ़ने से नए स्थानों पर भी पाइंट लगाने को लेकर चर्चा हुई है।

महाकाल मंदिर में भस्मी कक्ष में आग लगने की घटना के बाद सिंहस्थ 2016 में तत्कालीन अधिकारियों ने आधुनिक फायर सिस्टम लगवाया था। इसके कुछ समय बाद ही सभा मंडप का नवनिर्माण शुरू हुआ और सिस्टम को हटाना पड़ा। इसके बाद मंदिर समिति ने नया फायर सिस्टम लगाने की योजना पर काम शुरू किया।

बताया जाता है देश की प्रसिद्ध पंप व पाइप निर्माता कंपनी किर्लोस्कर ने मंदिर समिति को अपनी ओर से फायर सिस्टम लगाने का प्लान दिया। अनुमति मिलने के बाद कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया लेकिन श्री महाकाल महालोक व परिसर में टनल विस्तारीकरण कार्य के चलते कार्य की गति धीमी हो गई।

हालांकि इस सब के बीच भी कंपनी स्थान की उपलब्धता के हिसाब से काम करती रही। 25 मार्च को होली पर मंदिर के गर्भगृह में आग लगने की घटना के बाद एक बार फिर जिम्मेदारों का ध्यान इस ओर गया तथा काम को शीघ्र पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बड़े गणेश मंदिर के समीप बनेगा हाईडेंट

कंपनी द्वारा अब तक मंदिर में पाइप लाइन बिछाकर विभिन्न स्थानों पर पाइंट लगाने का काम किया जा रहा है। आने वाले दिनों में बड़ा गणेश मंदिर के समीप पुराने अन्नक्षेत्र भवन परिसर में विशाल वाटर टैंक व हाईडेंट लगाने की योजना है। घटना, दुर्घटना व आपात स्थिति में यहीं से जल आपूर्ति की जाएगी।

फायर सेफ्टी अधिकारी की नियुक्ति होगी

होली पर आग लगने की घटना के बाद प्रबंध समिति मंदिर में स्थायी फायर सेफ्टी अधिकारी की नियुक्त करने पर विचार कर रही है। समय-समय पर फायर सेफ्टी की टीम भी यहां निरीक्षण के लिए पहुंचेगी।

फायर सेफ्टी की टीम ने किया निरीक्षण

महाकाल मंदिर में किर्लोस्कर कंपनी द्वारा फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया जा रहा है। तीन साल में करीब 75 फीसद काम पूरा हो गया है। बुधवार को फायर सेफ्टी टीम ने निरीक्षण किया है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में शीघ्र काम पूरा होगा।

-मूलचंद जूनवाल, सहायक प्रशासक महाकाल मंदिर

MP DRISHTI NEWS

लेटेस्ट व शानदार खबरों के साथ सभी खबरें देखने के लिए बने रहे आपके आपने चैनल पर..... Mp drishti news

Related Articles

Back to top button